Fri. May 17th, 2024

“गूगल मैसेज: मैसेजिंग अनुभव को बेहतर बनाने के 7 गुप्त ट्रिक्स

#7 गूगल मैसेज के ट्रिक्स

गूगल मैसेज के 7 शानदार ट्रिक्स जो हर एंड्रॉयड यूजर को पता होने चाहिए
आप सोच रहे होंगे कि गूगल मैसेज सिर्फ चैट करने का ही ऐप है, लेकिन ऐसा नहीं है! गूगल मैसेज कई छुपे हुए फीचर्स से लैस है जो आपके मैसेजिंग अनुभव को और बेहतर बना सकते हैं। तो चलिए नजर डालते हैं ऐसे ही 7 कमाल के ट्रिक्स पर, जिनके बारे में शायद आप नहीं जानते थे:

1. ऑडियो मैसेज का ट्रांसक्रिप्शन (ऑटोमैटिक रूप से ऑडियो मैसेज को टेक्स्ट में बदलना):

अगर आपको किसी का लंबा ऑडियो मैसेज सुनने का समय नहीं है, तो कोई बात नहीं! Google मैसेज आपके लिए उसे टेक्स्ट में बदल सकता है। अभी के लिए, यह फीचर सिर्फ अंग्रेजी भाषा के लिए ही काम करता है, लेकिन भविष्य में और भाषाओं को भी शामिल किया जा सकता है। किसी भी ऑडियो मैसेज पर टैप करके होल्ड करें और फिर “ट्रांसक्रिप्ट” (Transcript) ऑप्शन को चुनें।

2. OTPs को अपने आप डिलीट करना:

हम सभी को कई बार वेरिफिकेशन के लिए OTPs मिलते रहते हैं, जो बाद में चैट को अव्यवस्थित कर देते हैं। गूगल मैसेज इस समस्या का समाधान भी देता है। आप सेटिंग्स में जाकर यह सेट कर सकते हैं कि OTPs को 24 घंटे बाद अपने आप डिलीट कर दिया जाए।

3. रिमाइंडर बनाना:

आप सीधे किसी चैट से ही रिमाइंडर बना सकते हैं। किसी भी टेक्स्ट को हाइलाइट करें, फिर तीन डॉट्स पर टैप करें और “Create reminder” (रिमाइंडर बनाएं) चुनें। अब आप उस टेक्स्ट को रिमाइंडर के रूप में सेट कर सकते हैं।

4. शेड्यूल मैसेज (बाद में भेजने के लिए मैसेज लिखना):

क्या आप कभी यह भूल जाते हैं कि किसी को जन्मदिन की शुभकामनाएं देनी हैं? गूगल मैसेज आपको बाद में भेजने के लिए मैसेज लिखने की सुविधा देता है। मैसेज लिखते समय, सेंड आइकॉन को होल्ड करें और फिर “Schedule message” (शेड्यूल मैसेज) चुनें।

5. रिएक्ट करने के लिए इमोजी (दूसरे के मैसेज पर रिएक्ट करने के लिए इमोजी का इस्तेमाल):

चैट में किसी भी मैसेज को होल्ड करें और फिर आप उसे रिแอक्ट करने के लिए इमोजी चुन सकते हैं। यह फीचर अभी SMS/MMS पर काम नहीं करता है, लेकिन एंड्रॉयड डिवाइसों पर जो RCS चैट सपोर्ट करते हैं उनके लिए बेहतरीन है।

6. चैट को पिन करना (चैट को सबसे ऊपर पिन करना ताकि वो खो न जाए):

कुछ चैट्स को आप हमेशा सबसे ऊपर रखना चाहते हैं, ताकि वे खो न जाएं। किसी भी चैट को बाएं तरफ स्वाइप करें और फिर पिन आइकॉन पर टैप करें। यह चैट अब हमेशा आपकी चैट लिस्ट के टॉप पर रहेगा।

7. कस्टम नोटिफिकेशन साउंड (हर किसी के लिए अलग नोटिफिकेशन आवाज):

अपने खास लोगों के लिए अलग नोटिफिकेशन साउंड सेट करना चाहते हैं? आप किसी भी चैट को खोलकर, तीन डॉट्स पर टैप करके और फिर “Notifications” (सूचनाएं) सेटिंग में जाकर ऐसा कर सकते हैं।

तो ये थे गूगल मैसेज के कुछ बेहतरीन ट्रिक्स, जिनका इस्तेमाल करके आप अपने मैसेजिंग अनुभव को और मजेदार बना सकते हैं!”

Related Post

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *